विदेश में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का सपना अब होगा साकार, यहां मिल रही 4 करोड़ की स्कॉलरशिप


NAZO ALI SHEIKH 23/02/2020 16:55:20
52 Views

New Delhi. जो विद्यार्थी विदेश में इंजीनियरिंग (Engineering) की पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनके लिए सुनहरा मौका आया है। दरअसल, डबलिन (Dublin) के ट्रिनिटी कॉलेज (Trinity College) ने भारतीय छात्रों के लिए छात्रवृत्ति (Scholarship) शुरु की है। ये स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग, एन्वायरमेंट (पर्यावरण) और एमर्जिंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में स्नातक और परास्नातक पाठयक्रमों के लिए हैं। इन तीनों विषयों को ई3 नाम दिया गया है। बता दें कि ट्रिनिटी कॉलेज ने भारतीय छात्रों के लिए 5,00,000 यूरो (500,000 euros) (लगभग चार करोड़ रुपये) की छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। 

23-02-2020165637Thedreamofs1

इतना ही नहीं ये छात्रवृत्ति इंजीनियरिंग, नेचुरल साइंस, कंप्यूटर साइंस और स्टेटेस्टिक्स (सांख्यिकी) आदि पाठ्यक्रमों में आवेदन कर चुके छात्रों के लिए भी फायदेमंद होगी। ट्रिनिटी कॉलेज की ई3 बिजनेस मैनेजर एस लूसी (Business Manager S. Lucy) ने कहा कि भारतीय छात्रों ने हमारे यहां शिक्षा और छात्र अनुभव के लिए काफी बढ़-चढ़ कर योगदान दिया है। मैं उम्मीद करती हूं कि ये छात्रवृत्ति भारतीय छात्रों के लिए सहायक साबित होगी और उन्हें यहां पर आकर पढ़ने के लिए आकर्षित करेगी। 

यह भी पढ़ें... राजधानी में युवती से सामूहिक दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

 

23-02-2020165653Thedreamofs2

एस लूसी ने कहा कि सतत तकनीकी विकास की चुनौती को मान्यता देने के लिए भी यह कदम उठाया गया है। तीनों स्कूलों के विस्तार को इंजीनियरिंग, ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में मानवता की महत्ता को बढ़ोतरी देने के लिए क्रियान्वित किया जा रहा है। ई3 न केवल भारत के लिए बल्कि हमारे लिए भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शिक्षा और शोध कार्यों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। 

Web Title: The dream of studying engineering abroad will now be realized, 4 crore scholarship is being available here ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया