Live: भारत ने मेरा जैसा स्वागत किसी नेता का नहीं किया: डोनाल्ड ट्रंप


Raghvendra Chaurasia 25/02/2020 11:06 AM
43 Views

New Delhi. अमेरि​की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया ने मिलकर पौधारोपण किया।

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

हैरादाबाद हाउस के लिए रवाना हुए ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद हैदराबाद हाउस के लिए रवाना हुए। हैदराबाद हाउस पर पीएम मोदी उनकी अगवानी के लिए पहले से पहुंचे हैं। यहीं पर दोनों देशों के बीच वार्ता होनी है। 

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

हैदराबाद हाउस पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप 

हैदराबाद हाउस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया है। बताया जा रहा है कि दोपहर 12: 40 बजे साझा बयान जारी होगा।

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

ट्रंप व मोदी द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनकी मेलानिया हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं। अब दोनों देश के नेता द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार हो गए हैं। अब देखना यह है कि भारत व अमेरिका के बीच क्या'क्या डील होती है। 

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

ट्रंप ने विजिटर बुक में लिखा कि भारत के साथ खड़े हैं अमेरिकी

राष्ट्रपति ट्रंप ने राजघाट में बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद आगंतुक पुस्तिका में लिखा, अमेरिकी लोग महात्मा गांधी की महान दूरदर्शिता- एक संप्रभु और मजबूत भारत के साथ दृढ़ता से खड़े हैं। यह अद्भुत सम्मान की बात है।

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच वार्ता शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्वीपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। रक्षा सौदे के अलावा कई सौदों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच 21 हजार करोड़ रुपये के करार होंगे।

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची मेलानिया

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप मोती बाग के सर्वोदय को-एड स्कूल पहुंच गई हैं। यहां वे हैप्पीनेस क्लासेज को देखेंगी।

US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat

पीएम मोदी ने भारत आने के लिए ट्रंप से कहा धन्यवाद

हैदराबाद हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से भारत आने के लिए धन्यवाद कहा। पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों आप अमेरिका में काफी व्यस्त चल रहे हैं फिर भी समय निकालकर भारत के न्यौते को स्वीकार किया है। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। 

मोटेरा स्टेडियम में सवा लाख की भीड़ मौजूद थी

हैदराबाद हाउस में डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम में सवा लाख की भीड़ थी। जब मैं आप का नाम ले रहा था तब स्टेडियम मोदी-मोदी के नाम से गूंज रहा था। यानी की यहां की जनता को बहुत प्यार करती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे भारत ने मेरा भव्य स्वागत किया इसके लिए बधाई देता हूं। 

तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण स्त्रोत 

भारत के पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार्दिक स्वागत किया है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है वह भारत अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 8 महीने में हमारी व ट्रंप की जी पांचवीं मुलाकात है। पीएम मोदी ने कहा हमारी चर्चा में डिफेंस, टेक्नॉलजी, ट्रेड रिलेशन और पीपल टू पीपल रिलेशन पर बात हुई। हमारे बीच रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण है। हमारे डिफेंस मैन्युफैक्चरर एक दूसरे की सप्लाइ चेन का हिस्सा बन रहे हैं। पीएम ने कहा भारत व अमेरिका का संबंध 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स में है और इसलिए आज राष्ट्रपति ट्रंप और मैंने हमारे सम्बन्धों को कॉम्प्रिहेन्सिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है। आज हमारे बीच ड्रग तस्करी, नार्को-आतंकवाद और संगठितत अपराध जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में एक नए मेकैनिज्म पर भी सहमति हुई है। कुछ ही समय पहले स्थापित हमारी स्ट्रैटेजिक एनर्जी पार्टनरशिप सुदृढ़ होती जा रही है। और इस क्षेत्र में आपसी निवेश बढ़ा है। पीएम मोदी ने आखिरी में कहा कि तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण स्त्रोत बन गया है।

ट्रंप ने कहा भारत का स्वागत देखकर मैं काफी हैरान रह गया हूं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साझा बयान जारी करते हुए कहा कि भारत का स्वागत देखकर मैं काफी हैरान रह गया हूं। उन्होंने कहा कि आपके गृह राज्य (पीएम मोदी के) वहां के नागरिकों द्वारा किये गए स्वागत को हमेशा याद रखेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत व अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने को लेकर सहमत है। रक्षा समझौते के क्षेत्र में हमने अपाचे व एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर सहित दुनिया में बेहतरीन- उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरणों के यूएस डॉलर 3 बिलियन से अधिक की खरीद के लिए भारत के साथ समझौतों के साथ अपने रक्षा सहयोग का विस्तार किया। हमने आज अपाचे और ये हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को आगे बढ़ाएंगे। मैं भारत को एक बार फिर से धन्यवाद कहता हूं। 

मीडिया से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बातें..

हमने धार्मिक स्वतंत्रता पर बात की। धार्मिक आजादी पर भारत सही काम कर रहा है। भारत में सभी धर्मों का सम्मान।
पीएम मोदी से दिल्ली हिंसा पर बात नहीं हुई। 
भारत के प्रधानमंत्री से मजबूत रिश्ते, मोदी एक शानदार नेता हैं। 
भारत में मेरा जैसा स्वागत किया गया, वैसा किसी का नहीं किया गया होगा।
हमारे राजदूत ने कहा उन्होंने ऐसा स्वागत कभी नहीं देखा। 
पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से मेरे अच्छे संबंध हैं, भारत इस दिशा में अच्छा काम कर रहा है। जो कुछ भी हमें करना होगा करेंगे। आतंकवाद के मुद्दे पर हमने विस्तार से बात की। पीएम मोदी धार्मिक शख्स हैं, शांत हैं, लेकिन मजबूत व्यक्तित्व वाले हैं, आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं। 
भारत में बहुत ज्यादा आयात शुल्क लगता है, मैंने इस पर बात की है। हार्ले डेविडसन पर बहुत टैरिफ लगता है। ऐसा नहीं चल पाएगा।
अमेरिकी चुनाव में रूस की दखलअंदाजी की मुझे कोई जानकारी नहीं। 
मैंने सिर्फ कहा था कि कश्मीर भारत-पाकिस्तान के बीच बड़ी समस्या है, लेकिन दोनों इस समस्या को सुलझा सकते हैं।

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Web Title: US President Donald Trump paid tribute to Mahatma Gandhi by visiting Rajghat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया