UP Board Exam: पहले से उत्तर लिखी कॉपियों के साथ पकड़ी गईं 4 छात्राएं, विभाग में मचा हड़कंप


NAZO ALI SHEIKH 25/02/2020 15:08:08
57 Views

Balia. नकल पर नकेल कसने की सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद यूपी बोर्ड परीक्षा (UP board exam) में नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हाल ही में एक और नकल का मामला (case of cheating) सामने आया है। यह मामला बलिया के सिकंदरपुर क्षेत्र (Sikanderpur region) के मां मालती देवी इंटर कॉलेज (Maa Maltidevi Inter College) का है, यहां यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान (Chemistry) की परीक्षा के दौरान चार छात्राओं के पास पहले से लिखी हुई आंसर कॉपी (answer copy) बरामद की गई। चेकिंग के दौरान परीक्षा दे रही इन छात्राओं को पकड़ा गया। 

25-02-2020154050upboardexam1

बताया जा रहा है कि परीक्षा शुरु होने से करीब 10 मिनट बाद जब चेकिंग की जा रही थी,  तभी चार छात्राओं के पास पहले से लिखी आंसर कॉपियां थीं। मामला सामने आते ही विभागीय अफसरों में अफरा-तफरी मच गई।

फिलहाल डीआईओएस की तहरीर पर केंद्र व्यावस्थापक, कक्ष निरीक्षक (Room Inspector) सहित दोषी परीक्षार्थियों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्यवाई की जा रही है, लेकिन मामला सामने आने के बाद एक बार फिर जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा सवालों के घेरे में आ खड़ी हुई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों की कार्यप्रणाली भी शक के घेरे में है। 

25-02-2020154119upboardexam2

  क्या कहा एसडीएम ने 

एसडीएम अन्नपूर्णा गर्ग (SDM Annapurna Garg) के अनुसार, आज करीब दो बजे लेखपाल का फोन आया कि कुछ बच्चों को लिखी हुई कॉपियां बांटी गई है। जिसके बाद तुरंत मौके पर पहुंच कर देखा तो छात्राओं के कॉपी में 8 से 10 सवालों के उत्तर लिखे हुए थे। 10 मिनट में इतने सवालों के उत्तर नहीं लिखे जा सकते। इसके बाद कक्ष निरीक्षक, व्यवस्थापक और छात्राओं को पुलिस के पास भेज दिया गया। 

यह भी पढ़ें... चाहें कपिल मिश्रा हो या कोई और, हिंसा भड़काने वालों पर हो कार्रवाई : गौतम गंभीर

डीआईओएस भाष्कर मिश्रा ने बताया कि मां मालती देवी इंटर कॉलेज में चार परीक्षार्थियों की कॉपियां 10 मिनट में पूरी लिखी हुई मिली। जांच में यह पाया गया कि 10 मिनट में सभी सवालों के जवाब नहीं दिए जा सकते। जिसके बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Web Title: up board exam 2020 Four girls caught with written Answer keys ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया