कोरोना वायरस : सऊदी अरब में उमरा पर रोक, लखनऊ एयरपोर्ट से लौटाए गए यात्री


Abhimanyu Verma 28/02/2020 14:13:50
50 Views

Lucknow. चीन से दुनिया भर में फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में अब ईरान, बहरीन, कुवैत और इराक समेत खाड़ी देश भी आ गए हैं। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सऊदी सरकार ने अब अपने यहां 13 मार्च तक उमरा पर रोक लगा दी है। सऊदी अरब में 13 मार्च तक किसी भी देश के नागरिक को सऊदी जाने की इजाजत नहीं है। 

28-02-2020142228Umrahbannedi1

जानकारी के मुताबिक, सऊदी अरब सरकार ने बुधवार को भारत से जेद्दा और मदीना एयरपोर्ट पहुंची 1 दर्जन से ज्यादा फ्लाइटों के 3000 से ज्यादा यात्रियों को अपने देश में उतरने की इजाजत नहीं दी। इसके अलावा कोलकाता से गई इतिहाद एयरलाइंस के विमान को दुबई से वापस भेज दिया गया।

वहीं, यूपी के भी तमाम जिलों से उमरे पर जाने वाले 128 यात्रियों को गुरुवार देर शाम लखनऊ एयरपोर्ट से वापस कर दिया गया, लेकिन यह प्रतिबंध एंप्लॉयमेंट वीजा से यात्रा करने वाले यात्रियों पर लागू नहीं होगा। एंप्लॉयमेंट वीजा से यात्रा करने वाले लोगों को सऊदी गणराज्य में प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

28-02-2020142300Umrahbannedi2

प्रतिबंध हटने के बाद मिलेगी यात्रा की इजाजत

हालांकि, एयर लाइंस ने यात्रियों को आश्वस्त किया है कि जो यात्री एयरपोर्ट से वापस किए गए हैं, उनका वीजा बरकरार रहेगा। यानी जब भी उमरा या विजिट वीजा से यात्रा का प्रतिबंध हटेगा तो उनको उसी वीजा और टिकट पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

बता दें कि उमरा भी मुस्लिम धर्म में एक महत्वपूर्ण धार्मिक कर्म माना जाता है। हज के अलावा सऊदी अरब में साल भर उमरा किया जाता है। इसके लिए साल भर दुनियाभर के लोग सऊदी अरब आते-जाते रहते हैं। 

यह भी पढ़ें:-...कोरोना वायरस से संक्रमित हुईं ईरान की उप राष्‍ट्रपति, अब तक 26 की मौत

Web Title: Umrah banned in Saudi Arabia in view of corona virus threat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया