प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 हजार दिव्यांगजनों और बुजुर्गों से की मन की बात


VAMAKSHI RASTOGI 29/02/2020 17:20:02
46 Views

Prayagraj. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचे, जहां उन्होंने 300 दिव्यांगजनों से मन की बात की और 27 हज़ार दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को सहायता उपकरण भेंट किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कृत के एक श्‍लोक 'स्वस्ति: प्रजाभ्यः परिपालयंतां. न्यायेन मार्गेण महीं महीशाः' से 'मन की बात' की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने कहा सरकार का ये दायित्व बनता है कि हर व्यक्ति को न्याय मिले, हर व्यक्ति का भला हो। अगर हम सभी इसी सोच के साथ काम करेंगे तो सबका विकास होगा। यही सबका साथ, सबका विकास का मूल मंत्र है। बता दें कि प्रयागराज के बाद में प्रधानमंत्री मोदी चित्रकूट पहुंचे, जहां उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया।   

29-02-2020172405PrimeMinister1

यह भी पढे: एनडीए सरकार ने दिव्यांगों के लिए 900 करोड़ रुपए के बांटे उपकरण: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री के भाषण की मुख्‍य बातें

- शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, चाहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे हो या फिर गंगा एक्सप्रेस-वे, वह कनेक्टिविटी के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कारवाएंगे। 
- प्रधानमंत्री ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए। उन्होंने कहा कि यूपी के 2 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खाते में करीब 12,000 करोड़ रुपए जमा हुए हैं। जिसमें चित्रकूट भी शामिल है।
- जल जीवन मिशन योजना के तहत 15 लाख परिवारों को पानी पहुंचाने का काम शुरू हो चुका है और बुंदेलखंड में भी बहुत जल्द पानी पहुंचाने का काम शुरू किया जाएगा। 
- राष्ट्रीय वयोश्री योजना के चलते कई गरीब वरिष्ठ नागरिकों को जरूरी उपकरण उपलब्ध करवाए। 
- पीएम ने कहा कि दिव्यांगों को कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें शोषण से मुक्त करने के लिए सरकार ने कई अभियान चलाएं। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के लिए आरक्षण 3% से बढ़ाकर 4% कर दिया गया है। 
- पीएम मोदी ने कहा, बीते 5 सालों में देश के अलग-अलग जगहों में करीब 9,000 मेगा कैंप लगवाए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रयागराज ने पूरे विश्व में अपनी एक नयी पहचान बनाई है। कुम्भ को एक नया नज़रिया दिया है और उसे सफल बनाने वाले उन सफाई कर्मचारियों के चरण धो कर मुझे इस महान सिद्धि को पाने का अवसर मिला।

यह भी पढे: बीजेपी को करारा झटका, कांग्रेस का हाथ थामेंगे यह दिग्गज

Web Title: Prime Minister Narendra Modi spoke to 27 thousand disabled people and elders ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया