कोरोना वायरस: देशभर में सभी ट्रेनों को किया गया रद्द, जानें और क्या रहेगा बंद


Rajnish Verma 21/03/2020 10:50:16
45 Views

New Delhi. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से 22 मार्च यानि रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की है। इसके तहत शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी। इनमें रेलवे और हवाई सफर भी शामिल है। आइये जानते हैं देश में कौन-कौन सेवाएं बंद रहेंगी।

21-03-2020105211Coronavirusa1

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के कारण गैर जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अब तक करीब 245 ट्रेने रद्द कर चुका है। वहीं, जनता कर्फ्यू के कारण शनिवार आधी रात से रविवार रात दस बजे के बीच कसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन नहीं चलेगी। मेल और एक्सप्रेस ट्रेने रविवार सुब​ह चार बजे बंद हो जाएंगी। वहीं, उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को भी कम कर दिया जाएगा। बता दें कि पूरे देश में रोजाना 2,400 पैसेंजर ट्रेनें और 1,300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। रविवार को कुल 3,700 ट्रेनों के ​परिचालन नहीं होने की वजह से पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगा। यात्रियों को पूरा रिफंड भी दिया जाएगा।

वहीं, आईआरसीटीसी ने कोरोना वायरस के कारण सभी ट्रेनें में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान—पान सेवाओं को भी बंद कर दिया है। यह सब अगले नोटिस तक बंद रहेगा। हालांकि, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और ट्रेन साइड वेंडिंग ट्रेनों की खान-पान सेवाओं को बंद रखना चाहिए। अगर ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपो वस्तुएं, चाय और कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत दी जा सकती है।

21-03-2020105222Coronavirusa2

यहां बंद रहेंगी ये सेवाएं

- दिल्ली मेट्रो रविवार को बंद रहेगी।
- राजस्थान में जयपुर मेट्रो रविवार को बंद रहेगी।
- नोएडा मेट्रो और नोएडा सिटी बस सेवा भी बंद रहेगी।
- दिल्ली से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर 22 मार्च 29 मार्च तक के रोक लगी।
- गोएयर की सभी घरेलू उड़ानें रविवार को रद्द रहेंगी।

बता दें ​कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर 'सोशल डिस्टेंसिंग' बनाने की बात कही थी। उन्होंने सभी देशवासियों से 22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' लगाने की अपील की है। पीएम ने कहा ​कि जरूरी सेवाओं के अलावा सभी लोग अपने घर में रहने की कोशिश करें।  प्रधानमंत्री ने कहा कि  बेवजह अपने घर से न निकलें। केवल इमरजेंसी और जरूरी सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर और कोई भी व्यक्ति अपने घर से ​22 मार्च को निर्धारित समय के बीच न निकले।

यह भी पढ़ें... कोरोना वायरस: हरियाणा के सभी जिलों में धारा 144 लागू, सरकार ने जारी किया आदेश

Web Title: Corona virus all trains across the country were canceled, know what will be stopped ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया