कोरोना वायरस: घर में भी पढ़ाई जारी रख सकते हैं छात्र, जानें कैसे


NAZO ALI SHEIKH 23/03/2020 17:30:15
45 Views

New Delhi. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल बंद हैं। हालांकि स्कूल बंद होने से पहले ही काफी स्कूलों में परीक्षाएं समाप्त हो गई थीं और अगली क्लासेस की पढ़ाई शुरू हो गई थी। स्कूल बंद होने के बावजूद बच्चे ई कंटेंट के माध्यम से पढ़ाई जारी रख सकते हैं। 

23-03-2020173202Studentscanc1

इसके लिए वह सीबीएसई के दीक्षा एप व एनसीईआरटी की ई-पाठशाला एप से लर्निंग मैटीरियल व पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं। दीक्षा एप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिस पर स्कूली पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों के लिए लर्निंग मैटीरियल उपलब्ध है। 

इस पर विद्यार्थयों के लिए प्रश्नों के बैंक भी है। इसमें सभी कोर विषयों गणित, साइंस, अंग्रजी, हिंदी, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र व अन्य विषयों के प्रश्नों को शामिल किया गया है, इसमें प्रश्नों के साथ-साथ उनके जवाब भी हैं। यह केवल अभ्यास प्रश्न हैं। इस एप को आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

23-03-2020173238Studentscanc2

सीबीएसई ने स्कूलों से ऐसी ई-सामग्री का प्रयोग करने को कहा है। वहीं एनसीईआरटी के ई-पाठशाला पोर्टल और एप के माध्यम से 9वीं व 12वीं के छात्र काफी रोचक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। वहीं एनसीईआरटी ने 9वीं से 12वीं के छात्रों के विभिन्न विषयों के लिए 28 कोर्स मॉड्यूल भी विकसित किए हैं। इस पोर्टल पर छात्रों के लिए 1886 ऑडियो, 2000 वीडियो, 696 ई-बुक्स, 505 फ्लिप बुक्स उपलब्ध हैं।

Web Title: Students can continue studying in corona virus too, learn how ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया