कोरोना के बाद चीन में फैला हंता वायरस, जानिए क्या हैं लक्षण


Gaurav Shukla 24/03/2020 16:59:23
144 Views

Lucknow. चीन अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस के प्रकोप से बाहर नहीं आ पाया था कि इसी बीच एक नए वायरस के प्रकोप ने उसे अपनी जद में ले लिया है। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में एक नया वायरस मिला है, जिससे एक इंसान की मौत हो गयी है। मिले इस नए वायरस का नाम हंता वायरस है। 

24-03-2020170428newhantavirus1

(फोटोः रॉयटर्स)

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। इसी बीच कोरोना वायरस की जांच के दौरान इस नए वायरस का पता चला। यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार, हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक से होता है। इंसान इस वायरस से तब संक्रमित होता है जब चूहे इसे हाव में छोड़ देते हैं। जिसके बाद हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है।

जानिए क्या हैं हंता वायरस के शुरुआती लक्षण 

हंता वायरस से पीड़ित होने पर इंसान को ठंडी लगने लगती है और उसे बुखार आ जाता है। इसके बाद उसकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। एक दो दिनों में खांसी, सर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ भी सामने आने लगती है। बता दें कि यह वायरस कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है। यह ज्यादातर चीन के ग्रामीण इलाकों में होता है। इसकी वजह से कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वालों को दिक्कत हो चुकी है। 

 

Web Title: new hantavirus spread in china ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया