लॉकडाउन : 80 करोड़ लोगों को मिलेगा 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रुपये किलो चावल


Abhimanyu Verma 25/03/2020 05:30
43 Views

New Delhi. देश में आयी कोरोना वायरस की मुसीबत से लड़ने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कैबिनेट ने 80 करोड़ लोगों को सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध कराने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार की ओर से 80 करोड़ लोगों को मात्र 2 रूपये प्रतिकिलो गेहूँ और 3 रुपये प्रति किलो चावल देने का फैसला किया है।

1f3500d5-86a4-4521-9f3e-2c4e8e6b91cd.jpg

 

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को 3 महीने का एडवांस सामान खरीदने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सरकार पीडीएस के जरिये देश के 80 करोड लोगों की मदद करेगी। किसी को जरूरी सामान की कमी नही होने देंगे। राज्य सरकारें लोगों की मदद कर रही है।

जावड़ेकर ने आगे कहा कि जान बचाने के लिए लॉकडाउन की जरूरत, तीन महीने का राशन दिया जाएगा। लोगों को जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी। अफवाहों से बचने की जरूरत है। बता दें कि सरकार पीडीएस सिस्टम के तहत देश भर के 5 लाख राशन दुकानों पर बेनिफिशियरी को 5 किलोग्राम सब्सिडाइज्ड अनाज प्रत्येक महीने देती है। इस पर सरकार को सालाना 1.4 लाख करोड़ रुपये खर्च आता है। 

नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत राशन दुकानों के जरिए अनाज सब्सिडाइज्ड रेट पर मिलता है। 3 रुपये प्रति किलोग्राम चावल, 2 रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं और 1 रुपये प्रति किलोग्राम कॉर्स अनाज बेचती है।

यह भी पढ़ें.. लॉकडाउन के दौरान दूधिया बनकर घूम रहा था यह युवक, हुई कार्रवाई

Web Title: 80 crore people will get 2 rupees wheat, 3 rupees rice ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया