कोरोना वायरस (Corona virus) से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं
कोरोना के साथ-साथ इस मर्ज में भी बेहद फायदेमंद है ये दवा, दाम जानकर उड़ जाएंगे होश

New Delhi. कोरोना वायरस (Corona virus) से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीमारी पर सफलता पाने के लिए कई पुरानी दवाओं पर भी रिसर्च चल रही हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि इस बीमारी से कुछ लोग खुद ही ठीक हो गए हैं। वहीं इसी क्रम में वैज्ञानिकों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। वैज्ञानिकों ने एक सस्ती दवा का इस्तेमाल कोरोना( COVID - 19 )  के मरीजों पर किया और पाया कि इस दवा से काफी मरीज बहुत जल्दी ठीक भी हो गए। इस दवा की कीमत महज 1.5 रुपए है।

इस दवा का नाम मेटफॉर्मिन (Metformin) है। मुख्य रुप से यह दवा डायबिटीज के रोगियों को दी जाती थी, लेकिन अब इसका टेस्ट कोरोना के मरीजों के ऊपर किया गया, जहां पर यह दवा बहुत ही कारगर सिद्ध हुई है। कोरोना वायरस (Corona virus) की इस दवा का ईजाद किसी और ने नहीं खुद चीन के वुहान में रहने वाले डॉक्टर ने किया है। उन्होंने ही इस दवा पर रिसर्च की है और उनका कहना है कि यह दवाई कोरोना के इलाज में काफी कारगर है। 

शोध में यह पाया गया कि मधुमेह (diabetes) रोगी, जो कोरोना से संक्रमित थे और मेटफॉर्मिन दवा (Metformin medicine) ले रहे थे, उनकी मौत की दर यह दवाई नहीं लेने वाले मधुमेह रोगियों की तुलना में काफी कम थी। यानी आंकड़ों से समझें तो जहां यह दवाई न लेने वाले 22 लोगों की मौत हुई तो दवाई लेने वाले सिर्फ तीन मरीजों की। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी ने भी करीब छह हजार मरीजों पर इस दवाई को आजमाया है। यहां के भी शोधकर्ताओं का कहना है कि मेटफॉर्मिन कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत के खतरे को कम कर सकता है। इस दवा को न लेने वाले मधुमेह रोगियों में मरने वालों की संख्या 22 है तो वहीं दवा लेने वालों में यह संख्या सिर्फ तीन थी। 

पूरी स्टोरी पढ़िए