कोरोना वायरस ने जहां पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है। इसी बीच एक नई खबर सामने आई है। दरअसल, चीन में एक नया वायरस फैल रहा है, जिससे अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है और 60 से ज्यादा बीमार हैं।
चीन में फैल रहा एक और नया वायरस, सात लोगों की मौत

New Delhi. कोरोना वायरस ने जहां पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है। इसी बीच एक नई खबर सामने आई है। दरअसल, चीन में एक नया वायरस फैल रहा है, जिससे अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है और 60 से ज्यादा बीमार हैं। इस वायरस का नाम हुईयांगशान बनयांगवायरस (Huaiyangshan banyangvirus) है, जो एक कीड़े के काटने से होता है। वहीं चीन के जियांगशू में 37 लोग और अनहुई में 23 लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, हुईयांगशान बनयांगवायरस नाम का यह वायरस कीड़े के काटने के बाद इंसानों के शरीर में प्रवेश करता है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार और खांसी शुरू हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति के शरीर में ल्यूकोसाइट (Leukocyte) यानी ब्लड प्लेटलेट्स कम होने शुरू हो जाते हैं।

चीनी डॉक्टरों का मानना है कि हुईयांगशान बनयांगवायरस इंसानों में टिक नाम के कीड़े के काटने से फैलता है और यहां वायरस एक दूसरे से व्यक्तियों के टच में आने से भी फैल जाता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक इस वायरस को जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ताइवान में खोजा जा चुका है। इस वायरस से संक्रमित लोगों में विभिन्न प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं। जैसे- तेज बुखार, उल्टियां आना, डायरिया, मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर, ब्लड प्लेटलेट्स का कम होना, व्हाइट ब्लड सेल्स का घटना और लिवर एंजाइम का बढ़ जाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए