अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति (Voice President) पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic party) के राष्ट्रपति (President) पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने ऐतिहासिक फैसला लिया है।
जो बाइडेन का बड़ा फैसला, भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना!

Washington. अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति (Voice President) पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic party) के राष्ट्रपति (President) पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने ऐलान किया कि सीनेटर कमला हैरिस (Kamala  Harris) डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति (Voice President) पद की उम्मीदवार होंगी। मंगलवार को जो बिडेन (Joe Biden) ने ट्वीट करते हुए लिखा, मेरे लिए यह गर्व की बात है कि मैंने कमला हैरिस जैसे निर्भीक, जुझारू और एक बेहतरीन जनसेवक को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है।

उपराष्ट्रपति पद के रूप में चुने जाने पर कमला हैरिस (Kamala Harris) ने कहा कि मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं कि पार्टी ने मुझे उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया और मैं जो बिडेन को राष्ट्रपति बनने के लिए पूरी मेहनत करुंगी। उनके नेतृत्व में एक आदर्श अमेरिका का निर्माण हो सकेगा। 

बता दें कि भारतीय मूल (Indian Continent) की 55 वर्षीय कमला हैरिस अगर इस पद चुनाव जीतती हैं तो वह अमेरिका के इतिहास की पहली महिला उप राष्ट्रपति होंगी। इससे पहले 1984 में डेमोक्रेट गेराल्डिन फेरारो और 2008 में रिपब्लिकन सारा पालिन ने उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा थी, लेकिन दोनों लोगों को हार का सामना करना पड़ा था।

कमला हैरिस के नाना भारतीय स्वतंत्रता सेनानी रहे

बता दें कि कुछ दिनों तक कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic party) की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जो बिडेन को चुनौती दे रही थीं, लेकिन इस रेस में जो बिडेन आगे निकल गए और जो बिडेन (Joe Biden) को रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद (Presidential candidate) का उम्मीदवार बना दिया गया था। तभी से उपराष्ट्रपति पद (Voice Presidential candidate) के उम्मीदवार के लिए कमला हैरिस के नाम की चर्चा शुरू हो गई थी।

बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में हैरिस पहली अश्वेत (The Black) एवं एशियाई सदस्य हैं। हैरिस की मां चेन्नई से हैं, जबकि पिता जमैका के रहने वाले हैं। कमला हैरिस की पहचान भारतीय अमेरिकी के रूप में होती है। हैरिस की मां श्याम लला गोपालन कैंसर रिसर्चर थी, जबकि उनके नाना पीवी गोपालन भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे।

पूरी स्टोरी पढ़िए