राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने ईवीएम (EVM) को लेकर चिंता जाहिर की है।
EVM के मुद्दे पर बोले दिग्विजय सिंह, 2024 आखिरी चुनाव होगा अगर...

Bhopal. देश की राजनीति में एक बार फिर ईवीएम (EVM) का मुद्दा गरमाने लगा है। राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने ईवीएम (EVM) को लेकर चिंता जाहिर की है। साथ ही उन्होंने दावा किया है कि ईवीएम भारतीय लोकतंत्र को तबाह कर रहा है और इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Congress Leader Digvijay Singh) ने ट्विटर पर कैरल कैडवॉलर (Carole Cadwalladr) का एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें कैरल बता रही हैं कि किस प्रकार फेसबुक (Facebook) के जरिए कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) चुनावों को प्रभावित करती है। उन्होंने अपने वीडियो का एक छोटा भाग ट्विट्टर पर शेयर किया है। इस वीडियो में वह चुनावों में टेक्नोलॉजी के माध्यम से किए जाने वाले हेर-फेर पर चर्चा कर रही हैं।

वहीं, दिग्विजय सिंह ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ईवीएम भारतीय लोकतंत्र (Indian Democracy) को तबाह कर रहा है। टेक्नोलॉजी के माध्यम से संसदीय चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि 2024 भारतीय राजनीति (Indian Politics) का अंतिम चुनाव होगा अगर हम बैलट पेपर (Ballet Paper) द्वारा चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया पर दोबारा नहीं लौटे।

गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से ही ईवीएम को लेकर विपक्षी दल सवाल खड़े करते आए हैं। वहीं, 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने ईवीएम का मुद्दा उठाया था। जिसके बाद से विपक्ष ईवीएम से चुनाव का बार-बार विरोध करता आया है।

पूरी स्टोरी पढ़िए