कोविड-19 म​हामारी का पूरी दुनिया में प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी को वैक्सीन का इंतजार है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में वैक्सीन पर काम चल रहा है, लेकिन अभी तक वैक्सीन के लॉन्च होने की तारीख की घोषणा नहीं हुई है।
कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, यूपी में तीसरे चरण के ट्रायल को मिली अनुमति

Lucknow. कोविड-19 म​हामारी का पूरी दुनिया में प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी को वैक्सीन का इंतजार है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में वैक्सीन पर काम चल रहा है, लेकिन अभी तक वैक्सीन के लॉन्च होने की तारीख की घोषणा नहीं हुई है। भारत में भी तीन ​वैक्सीन पर काम चल रहा है, उनमें से 'कोवक्सीन' एक है। 'कोवैक्सीन' वैक्सीन को बनाने वाली कम्पनी भारत बायोटेक को यूपी में तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति मिल गई है।

यूपी के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि भारत बॉयोटेक की ओर से विकसित की जा रही कोविड वैक्सीन का नाम 'कोवैक्सीन' है। इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में लखनऊ में एसजीपीजीआई और गोरखपुर में भारत बॉयोटेक के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज ट्रायल को लीड करेगा।

बता दें कि भारत में तीन कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन को विकसित कर रही हैं। इनमें से भारत बायोटेक की 'को-वैक्सीन' भी शामिल है। इसके अलावा सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन पर काम कर रहा है, जो अं​तिम चरण में है। वहीं, जायडस कैडिला की वैक्सीन 'जेवाईसीओवी-डी' को अभी तीसरे चरण के ट्रायल के लिए अनुम​ति मिलने का इंतजार है।

पूरी स्टोरी पढ़िए