भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है। भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है।

New Delhi. भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है। भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना से ठीक होने की संख्या (Recovery Rate) भी तेजी के साथ बढ़ते हुए 70 फीसदी के पार पहुंच चुकी है। देश में 16 लाख 62 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। पिछले पांच दिनों से करीब 50 हजार से ज्यादा मरीज प्रतिदिन ठीक हो रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान समय में एक्टिव मामलों की संख्या मात्र 27.64 फीसदी रह गई है, जबकि मृत्यु दर घटकर 1.98 फीसदी हो गया है।

स्वास्थ मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि केन्द्र सरकार, राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों के संयुक्त सहयोग से कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 लाख 60 हजार के पार पहुंच चुकी है। वहीं, इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 46,536 पहुंच चुकी है, जबकि 6 लाख 50 हजार से ज्यादा मरीज अभी भी संक्रमित हैं। वर्तमान समय में भारत (India) में प्रतिदिन 60 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं और करीब हजार के आस पास लोगों की रोजाना इससे मृत्यु हो रही है।

कोरोना (Corona Virus) से सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) है, जहां पांच लाख 35 हजार से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से तीन लाख 68 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि करीब डेढ़ लाख मरीज अभी भी संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में मौतों का आंकड़ा भी बढ़कर 18,306 हो गया है। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु (Tamilnadu) है, जहां तीन लाख 14 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से दो लाख 56 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि करीब 53 हजार मरीज अभी भी संक्रमित है। तमिलनाडु में मरने वालों की तादाद भी 5278 पहुंच गई है। 

पूर्वोत्तर भारत में भी कोरोना का कहर जारी

तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh) है, जहां कोरोना के मामले तेजी के साथ बढ़ते हुए दो लाख 54 हजार के पार पहुंच चुके हैं, जिनमें से एक लाख 60 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 90,425 मरीज अभी भी संक्रमित है। आंध्र प्रदेश में प्रतिदिन करीब दस हजार सामने आ रहे हैं। चौथे व पांचवे स्थान पर क्रमश: दिल्ली (New Delhi) और यूपी (Uttar Pradesh) है। दिल्ली में कोरोना मरीजों (Corona Virus) की संख्या बढ़कर एक लाख 48 हजार के पार पहुंच चुकी है, जिनमें से एक लाख 33 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से 4153 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दस हजार से ज्यादा मरीज अभी भी संक्रमित है। दिल्ली (New Delhi) में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या करीब 90 फीसदी पहुंच चुकी है। 

वहीं, यूपी में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख 36 हजार के पार पहुंच चुकी है, जिनमें से करीब 85 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि करीब 50 हजार लोग अभी भी संक्रमित हैं। वर्तमान समय में यूपी में कोरोना से संक्रमित जिला राजधानी लखनऊ(Lucknow) है, जहां कोरोना मरीजों की संख्या करीब 15 हजार पहुंच चुकी है, दूसरे नंबर पर कानपुर (Kanpur) है, जहां यह आंकड़ा नौ हजार के पार पहुंच चुका है।

पूरी स्टोरी पढ़िए