अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो भरना पड़ेगा ज्यादा फ़ाइन
अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो भरना पड़ेगा ज्यादा फ़ाइन

Lucknow. यूपी (UP) में अब यातायात के नियमों का उल्लंघन आपको बहुत भारी पड़ सकता है। प्रदेश सरकार (UP Government) की ओर से मोटरयान नियामवली (UP Motor Vehicle Act) के तहत बढ़ी हुई दरों को लेकर शासनादेश जारी कर दिया गया है। जिसमें अब बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर एक हजार रूपए का चालान होगा। इसके अलावा गाड़ी (दोपहिया और चारपहिया वाहन) चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर पहली बार में 1,000 का चालान और दोबारा पकड़ें जाने पर 10 हजार का चालान कटेगा। 

मोटरयान नियामवली के तहत बढ़ी हुई दरों के मुताबिक अब बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने पर एक हजार रूपए का चालान होगा। इसके अलावा गाड़ी (दोपहिया और चारपहिया वाहन) चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर पहली बार में 1,000 का चालान और दोबारा पकड़ें जाने पर 10 हजार का चालान कटेगा। वहीं, चारपहिया वाहन चलाने के दौरान सीट बेल्ट न लगाने पर 1 हजार का चालान कटा जाएगा। वहीं, अगर बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने या 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पर 5,000 रूपए का चालान होगा। इसी के तहत पार्किंग के नियमों का उल्लघन करने पर पहली बार में 500 का और दूसरी बार में 1500 का जुर्माना भरना पड़ेगा। 

इसके आलावा ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की गलत जानकारी देने पर 10 हजार का का फाइन भरना पड़ेगा। तेज रफ़्तार गाड़ी चलाने पर प्राइवेट वाहनों पर दो हजार और कमर्शियल वाहनों को चार हजार फाइन देना पड़ेगा। वहीं एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को रास्ता नहीं देने पर दस हजार का जुर्माना भरना पड़ सकता है और अगर अधिकारीयों की बात न माने अधिकारीयों के कामों में बाधा डालने पर दो हजार का जुर्माना भरना पड़ सकता है।