भले ही दुनिया (World) को पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) रूस (Russia) ने दी है। कई देशों ने इसे खरीदने का ऑर्डर (Order) भी दे दिया है। लेकिन इसके कारगर और सुरक्षित होने पर सवाल अभी बने हुए हैं।
रूस की वैक्सीन पर उठे सवाल, दिखे कई प्रकार के साइड इफेक्ट

New Delhi. भले ही दुनिया (World) को पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) रूस (Russia) ने दी है। कई देशों ने इसे खरीदने का ऑर्डर (Order) भी दे दिया है। लेकिन इसके कारगर और सुरक्षित होने पर सवाल अभी बने हुए हैं। इस वैक्सीन (Vaccine) के रजिस्ट्रेशन (Registration) के दौरान सरकार (Government) ने जो चीजें पेश की हैं, उसके अनुसार इस वैक्सीन के सुरक्षित होने पर कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं। ये वैक्सीन कितनी सुरक्षित है, इसे जानने के लिए अभी तक इसकी क्लीनिकल स्टडी ( Clinical Study) पूरी ही नहीं हुई है।

WHO समेत दुनियाभर के कई वैज्ञानिकों (Scientists) ने रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Russia's Sputnik-V) पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रायल (Trial) के नाम पर 42 दिन में मात्र 38 वॉलंटियर्स (Volunteers) को ही इस वैक्सीन की डोज (Dose) दी गई है। इसके अलावा ट्रायल के तीसरे चरण (third stage) पर रूस कोई भी जानकारी देने के लिए तैयार नहीं है। रूस की सरकार (Government of Russia) का कहना है कि हल्के बुखार (Mild fever) के अलावा कोई भी साइड इफेक्ट (side effects) नहीं दिखे हैं, जबकि रिपोर्ट्स बताते हैं कि 38 वॉलंटियर्स में 144 तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं।

बता दें कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि वैक्सीन से जुड़ी जानकारी अभी तक WHO के साथ साझा तक नहीं की गई हैं। इसलिए शक जाहिर किया गया है कि रूस ने वैक्सीन बनाने के लिए तय निर्देशों (Instructions) का पालन नहीं किया है। इस वजह से ही वह जानकारी नहीं देना चाहता है।

वहीं, रूस का दावा है कि वैक्सीन ट्रायल (vaccine trial) के जो नतीजे आए हैं, उनमें बेहतर इम्युनिटी (Better Immunity) विकसित होने के परिणाम देखने को मिले हैं। किसी के भी अंदर निगेटिव साइड इफेक्ट  (negative side effects) नहीं देखने को मिला है, लेकिन सच यह है कि जिन लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ उनमें बुखार, शरीर में दर्द, शरीर का तापमान बढ़ना, सूजन जैसे साइड इफेक्ट स्पष्ट नजर आए। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा महसूस न होना, भूख न लगना, सिरदर्द जैसे साइड इफेक्ट Side Effect) कॉमन थे।

पूरी स्टोरी पढ़िए