उत्तर प्रदेश एयर स्कावड्रन एनसीसी वाराणसी के एनसीसी कैडेट सीनियर अंडर अफसर शशिन्द्र कुमार सिंह को भारतीय सशस्त्र सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है।
सीनियर अंडर अफसर शशिन्द्र सिंह का एयर फोर्स अकादमी से पायलट कोर्स के लिए हुआ चयन

Lucknow. उत्तर प्रदेश एयर स्कावड्रन एनसीसी वाराणसी के एनसीसी कैडेट सीनियर अंडर अफसर शशिन्द्र कुमार सिंह को भारतीय सशस्त्र सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है। प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने के बाद वह भारतीय वायुसेना में एक कमीशन प्राप्त अधिकारी होंगे।

बता दें कि सीनियर अंडर अफसर शशिन्द्र कुमार सिंह का चयन एयर फोर्स अकादमी के पायलट कोर्स के लिए हुआ है। शशिन्द्र कुमार सिंह प्रारम्भ से ही एक प्रखर छात्र रहे हैं। उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय वाराणसी से स्कूली शिक्षा ग्रहण करने के बाद बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में बीए (सामाजिक विज्ञान) में प्रवेश लिया।

शशिन्द्र कुमार सिंह ने एनसीसी प्रशिक्षण में विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली एवं अखिल भारतीय वायु सैनिक कैंप में प्रतिभाग किया। एनसीसी में अपने विलक्षण प्रदर्शन के कारण उनका चयन यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम वियतनाम के लिए किया गया। उनके कठिन परिश्रम एवं दृढता के प्रतिफल के रूप में उनका चयन एएफकैट एवं सेना चयन बोर्ड के लिए हुआ और शीघ्र ही उनका फ्लाईंग प्रशिक्षण प्रतिष्ठित संस्थान एयर फोर्स अकादमी में प्रारंभ होगा।

शशिन्द्र कुमार सिंह अपनी सफलता में एनसीसी की भूमिका को स्वीकार करते हैं। वो यह महसूस करते हैं कि उनके चरित्र व जीवन के महत्वपूर्ण वर्षों को आकार देने में एनसीसी की अतिमहत्वपूर्ण भूमिका रही है।