यूपी बोर्ड (U.P Board) के परिणाम आज सुबह 12 बजे लोकभवन(Lok Bhavan) से जारी किए गए थे
यूपी सरकार 10 वीं और 12 वीं के टॉपर्स को देगी यह सौगात, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की घोषणा

Lucknow.  यूपी बोर्ड (U.P Board) के परिणाम आज सुबह 12 बजे लोकभवन(Lok Bhavan)  से जारी किए गए थे। नतीजों की घोषणा करते हुए उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस साल की रिजल्ट पिछले साल से काफी अच्छे हैं।  इसके लिए शिक्षा विभाग से लेकर छात्रों  ने कड़ी मेहनत की है। कोरोना काल में भी सिर्फ 21 दिनों के भीतर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट (High school and intermediate) की 2 करोड़ 91 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया गया। 

उन्होंने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट (High school and intermediate) में प्रथम से 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से एक लाख रुपए और एक लैपटॉप  दिया  जाएगा। साथ ही सरकार प्रथम से तीसरा स्थान पर बाजी मारने वाले छात्रों के घर तक पक्की सड़क बनवाने का काम करेगी। इस सड़क का नाम मेधावी छात्र छात्राओं के नाम पर रखा जाएगा। साथ ही उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा(Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma)  ने सभी परीक्षार्थियों को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है। 

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल  51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। जिसमें 10वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल रहे।

उन्होंने आगे कहा कि पहले इन परीक्षाओं को पूरा कराने में डेढ़ महीने का समय लगता था वही अब इन परीक्षाओं को समाप्त कराने में 12 से 15 दिन का समय लगता है। सरकार ने पिछले तीन सालों में यूपी बोर्ड में भी एनसीईआरटी (NCERT) का पाठ्यक्रम लागू कर दिया।