दुनिया का सबसे अच्छा इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp)अपने यूजर्स के लिए कुछ और बेहतर फीचर लेकर आया है।
Whatsapp अपने यूजर्स के लिए लेकर आया नया शानदार फीचर, जानें खासियत

New Delhi. दुनिया का सबसे अच्छा इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp)अपने यूजर्स के लिए कुछ और बेहतर फीचर लेकर आया है। यह फीचर यूजर्स के अनुभव के आधार पर जोड़े गए हैं। इनमें डार्क मोड और स्टेट्स जैसे कई फीचर्स भी शामिल हैं। इसके अलावा भी कंपनी इस वक्त और कई बेहतर फीचर पर काम कर रही है, जिन्हें वह कुछ ही दिनों के बाद अपने यूजर्स के लिए पेश करेगी।

व्हाट्सएप का मल्टी डिवाइस फीचर

बीटा वर्जन पर कई सारे फीचर की टेंस्टिग के बाद व्हाट्सएप (Whatsapp) जल्द ही नया डिवाइस फीचर लॉन्च करेगा। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स अपने एक अकांउट को चार अलग-अलग डिवाइस में खोल सकेंगे। हालांकि इस फीचर के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को वाई - फाई सुविधा का इस्तेमाल करना होगा। 

डार्क मोड फीचर : व्हाट्सएप (Whatsapp) जल्द ही अपने यूजर्स के लिए डार्क मोड की लांन्चिंग करने वाला है। यह फीचर वेब और डेस्कटॉप के लिए ही पेश किया जाएगा। इस फीचर के उपयोग के बाद स्क्रीन डार्क कलर की नजर आएगी।

फैक्ट-चेक फीचर: रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप (Whatsapp ) अभी कई सारे फीचर पर काम कर रहा है। फैक्ट - चेक फीचर के माध्यम से मैग्निफाइंग ग्लास का ऑप्शन दिखाई देगा। यूजर्स को इस ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप आएगा, जिसमें लिखा होगा कि क्या आप इस मैसेज को वेब पर सर्च करना चाहते हैं। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद मैसेज खुद ही गूगल प्लेटफॉर्म पर चली जाएगी। यहां पर पता चल जाएगा कि मैसेज फर्जी है या नहीं। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स किसी भी मैसेज की विश्वनीयता आसानी से जांच कर सकता है। 

 नया वीडियो कॉल बटन : व्हाट्सएप (Whatsapp ) अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर पेश करने वाला है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स ग्रुप वीडियो कॉल (Group video call) कर सकेंगा। पहले यूजर्स एक बार में एक के ही साथ वीडियो कॉल कर पाते थे। 

व्हाट्सएप का क्यूआर कोड फीचर: व्हाट्सएप एंड्रॉयड (Whatsapp android) और आईओएस के बीटा वर्जन पर QR कोड सपोर्ट की टेस्टिंग कर रहा है जिसके बाद यूजर्स नए यूजर के QR कोड को स्कैन करके उसका नंबर सेव कर सकेंगे, हालांकि यह फीचर सभी के लिए जारी होने की तारीख को लेकर कोई एलान नहीं किया गया है।

व्हाट्सएप डिलीट फीचर: व्हाट्सएप(Whatsapp)  ने मार्च में एक अपडेट जारी किया था। अब व्हाट्सएप अपने बीटा वर्जन पर इस फीचर की टेंस्टिंग कर रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का समय खुद ही तय कर सकेंगा। उस समय के बाद भेजा गया मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए