यूपी की योगी सरकार मनरेगा की तर्ज पर प्रदेश के शहरों और कस्बों में रोजगार गारंटी स्कीम लाने की तैयारी में है। जिसमें सरकार हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार देने की गारंटी देगी।
मनरेगा की तर्ज पर रोजगार गारंटी स्कीम लाने की तैयारी में योगी सरकार

Lucknow. यूपी की योगी सरकार मनरेगा की तर्ज पर प्रदेश के शहरों और कस्बों में रोजगार गारंटी स्कीम लाने की तैयारी में है। जिसमें सरकार हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार देने की गारंटी देगी। यह रोजगार सरकारी, गैर सरकारी, निजी क्षेत्र, कौशल प्रशिक्षण या स्वरोजगार के माध्यम से हो सकेंगे। 

माना जा रहा है कि जिस तरह गांव में मनरेगा के तहत हर परिवार के सदस्य को कम से कम 100 दिन के रोजगार की गारंटी है। उसी तरह यूपी सरकार की शहरी क्षेत्रों की हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार के कानूनी अधिकार देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए संवैधानिक रोजगार आयोग के गठन पर विचार किया जा रहा है। साथ ही इसका प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है। 

सूत्रों की माने तो आगामी विधानसभा चुनाव से पहले सरकार इसका औपचारिक ऐलान कर सकती है। इसके तहत रोजगार आयुक्त को ये अधिकार होगा कि वह किसी भी विभाग, सरकारी या निजी संस्था को रोज़गार या कौशल विकास से सम्बंधित निर्देश दे सके। प्रस्ताव में ये भी सुझाव दिया गया है कि वर्तमान में यह आयोग उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में काम कर सकता है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए