आपने मूली के पराठे, मूली की सलाद और उसकी सब्जी व साग तो खूब खाया होगा लेकिन आज हम आपको मूली के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर मूली आपकी और भी ज्यादा फेवरेट हो जाएगी।
कुछ इस तरह से करें मूली का सेवन तो पास नहीं भटकेंगी ये बीमारियां...

Lucknow. आपने मूली के पराठे, मूली की सलाद और उसकी सब्जी व साग तो खूब खाया होगा लेकिन आज हम आपको मूली के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर मूली आपकी और भी ज्यादा फेवरेट हो जाएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि मूली हमारे स्वास्थ (HEALTH)  के लिए काफी फायदेमंद होती है। मूली में जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और बी, पोटेशियम और मैग्नीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि खाने के बजाय अगर आप इन पोषक तत्वों को एक जूस के माध्यम से लें तो आपका शरीर बहुत तेजी से इन सभी को अवशोषित कर लेता है। जी हां हम बात कर रहे हैं मूली के जूस (Radish juice) की। अगर आप मूली का जूस बनाकर पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

ये हैं मूली के जूस से होने वाले फायदे-

– अगर आप सर्दी-खांसी या कफ की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपको मूली के जूस का सेवन शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि मूली सर्दी-खांसी और कफ की समस्या से निपटने में बेहद कारगर होती है।

– हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मूली का जूस बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोटेशियम (Potassium) शरीर में सोडियम-पोटेशियम (sodium potassium) की मात्रा को संतुलित करता है।