आजकल हम जिस हिसाब से अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) जी रहे हैं, उस हिसाब से हमारी बॉडी (Body) में कई बीमारियों (diseases) का खतरा पैदा होने की आशंका बनी रहती है।

Lucknow. आजकल हम जिस हिसाब से अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) जी रहे हैं, उस हिसाब से हमारी बॉडी (Body) में कई बीमारियों (diseases) का खतरा पैदा होने की आशंका बनी रहती है। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन (kidney stone)। ये एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किडनी (kidney) में कुछ ठोस चीजें (solid things) पैदा हो जाती हैं। इससे बचाव करना बहुत ही अनिवार्य है।

बता दें कि किडनी का काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिक (harmful toxic) को बाहर निकालकर फेंकना, शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों (Fluids), मिनरल (Minerals) का स्तर बनाए रखने होता है। ऐसे में हमें किडनी को हेल्दी बनाए रखने का हमेशा प्रयास करना चाहिए। किडनी स्टोन की समस्या काफ़ी कष्टदायक ( painful) है। इसके कई कारण हो सकते हैं। किडनी स्टोन कोई मामूली चीज नहीं है ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन को जल्द से जल्द पहचानना और इसका समय से इलाज (treatment) कराना बहुत ही जरूरी होता है। मगर कई लोग इसके लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) भी करते हैं, जो कारगर भी साबित होते हैं।

राहत पाने के तरीके

  • पानी शरीर से ठोस पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है। इसके साथ ही पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में काफ़ी हद तक अच्छा साबित होता है। आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे, आपके शरीर से यूरिन (Urine) के द्वारा खराब टॉक्सिक (toxic) उतने ही ज्यादा बाहर निकल जाते हैं। अगर आप स्टोन से खुद को बचाना चाहते हैं तो आप पानी को अधिक से अधिक मात्रा में पीजिए। किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए।
  • यदि आप ज्यादा मात्रा में सोडियम (Sodium) का सेवन करते हैं तो आपको किडनी की समस्या (Kidney Problem) हो सकती है। सोडियम हमारे शरीर में स्टोन को पैदा करता है। इसलिए हमें सोडियम युक्त पदार्थ कम लेने चाहिए।
  • हम सब को सेब के सिरका का सेवन (apple vinegar) हफ्ते में एक बार जरूर करना चाहिए। ये न सिर्फ वजन को कंट्रोल (weight control) करता है, बल्कि स्टोन के खतरे को दूर रखने में भी काफ़ी फायदेमंद होता है। यह शरीर से टॉक्सिक को बाहर करने में मदद करता है।

पूरी स्टोरी पढ़िए