शिक्षा के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को संस्कार प्रदान करने के लिए और दूरदराज के दुर्गम स्थानों के निवासियों तक शिक्षा की रौशनी की किरण पहुंचाने के लिए जाना जाने वाले विश्व के सबसे बड़े गैरसरकारी शिक्षण संस्थान विद्याभारती के पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र से सम्बद्ध विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में परचम लहराया है।
यूपी बोर्ड परीक्षाओं में विद्याभारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के छात्रों ने लहराया परचम

Lucknow.  शिक्षा के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को संस्कार प्रदान करने के लिए और दूरदराज के दुर्गम स्थानों के निवासियों तक शिक्षा की रौशनी की किरण पहुंचाने के लिए जाना जाने वाले विश्व के सबसे बड़े गैरसरकारी शिक्षण संस्थान विद्याभारती के पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र से सम्बद्ध विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में परचम लहराया है। विद्याभारती से सम्बद्ध लखीमपुर के पं. दीन दयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के इंटरमीडिएट के छात्र अंकुश राठौर ने प्रदेश में आठवां स्थान हासिल किया है। जबकि, हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में विद्याभारती से सम्बद्ध फतेहपुर जिले के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र निशांत पटेल ने प्रदेश की टॉप टेन सूची में छठा और भारतीय शिक्षा समिति पूर्वी उ.प्र. के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज झारखंड कादीपुर, सुलतानपुर के छात्र अंकुश दुबे ने नौंवा स्थान हासिल किया है। वहीं, विद्याभारती के विभिन्न विद्याालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में भी स्थान हासिल किया है। इस संगठन के छात्र-छात्राएं विभिन्न स्तरों पर आयोजित किए जाने वाले खेल समारोहों में भी बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

इसी क्रम में रायबरेली जिले की इंटरमीडिएट की टॉप टेन सूची में विद्याभारती से सम्बद्ध स्कूलों के पांच छात्र-छात्राओं प्रज्ञा अवस्थी, योगेन्द्र यादव, सत्यम कुमार, अभिनव यादव और अजय आनंद शामिल है। बहराइच जिले की टाप टेन सूची में विद्याभारती के तीन छात्र छात्राओं शिवाकांत, इशिता पांडेय, अमृतांशु पांडेय ने स्थान हासिल किया है। सीतापुर जिले की श्रद्धा वर्मा, शाश्वत मिश्रा ने टाप टेन में जगह बनाई है। लखीमपुर जिले में विद्याभारती के तीन छात्राओं श्रुति वर्मा, कविता मिश्रा, भावना सिंह ने टॉप टेन में जगह बनाई है। अम्बेडकर नगर जिले की टॉप टेन सूची में तीन छात्रों हर्ष, आयुष कुमार, मोहित कुमार सिंह ने जगह हासिल की है। गोंडा जिले की टॉप टेन सूची में तीन छात्रों आकाश शुक्ला, समीर मौर्य और सौरभ तिवारी ने जबकि बलरामपुर के दिव्यांश त्रिपाठी और बाराबंकी जिले की अंशिका गुप्ता ने जिले की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। 

विद्याभारती की भारतीय शिक्षा समिति, पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों के इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं ने जिले स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है। इनमें सोनभद्र जिले के तीन छात्र-छात्राओं निशांत चौबे, अष्टांग गिरि और अंजलि ने टॉप टेन में जगह बनाई है। प्रयागराज के अमित सिंह ने भी जिले की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। सुलतानपुर के नीरज कुमार भी टॉप टेन में शामिल हैं। अमेठी के दो छात्र-छात्राओं गौरव मिश्र और अंजलि सिंह ने टॉप टेन में जगह बनाई है। भदोही के दो छात्रों आकाश कुमार मौर्य, रवि कुमार यादव ने जिले की टाप टेन की सूची में स्थान प्राप्त किया है। 

इसी तरह विद्याभारती की जन शिक्षा समिति गोरक्ष प्रदेश से सम्बद्ध विभिन्न विद्यालयों के इंटरमीडिएट के छात्र छात्राओं ने अपने-अपने जिले की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। इनमें महाराजगंज जिले के छात्र विद्याधर चौबे, कुशीनगर के रजनीश कुशवाहा, कामिनी प्रजापति, खुशी जायसवाल और हर्षिता पांडेय, बस्ती जिले के अजय कुमार चौधरी, कुशीनगर की दीपावली त्रिपाठी और अदिति सिंह भी शामिल हैं। सिद्धार्थनगर जिले के सुजीत कुमार, अंजुम शाहीन, आदित्य दुबे, आलोक कुमार, शुभम कुमार कसौंधन, देवेश विश्वकर्मा, हिमानी सिंह, संतकबीरनगर जिले के महेन्द्र सिंह, शिव प्रताप सिंह, प्रभाकांत यादव, दिव्यांश प्रकाश ने अपने-अपने जिले की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। 

इसी तरह विद्याभारती से सम्बद्ध विद्यालयों के छात्र-छात्राएं प्रदेश के अन्य जिलों की टॉप टेन सूची में भी जगह बनाने में सफल रहे हैं। कानपुर नगर जिले के आदर्श कुमार, फर्रुखाबाद जिले के आयुष दुबे, हर्षित शुक्ला, ऋषि राठौर और सुधाकर राजपूत, कन्नौज जिले के ऋषभ कुमार यादव, अंशी, रजत, प्रतिमा देवी, अनामिका राजपूत, अनामिका, अनुष्का, सिमरन, प्रवीण कुमार और काजल ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। औरैया जिले की कौशिकी, जालौन जिले के हिमेन्द्र दीक्षित, राघवेन्द्र प्रताप और सौरभ सिंह, झांसी जिले के मनीष राजपूत और चंचल पाठक, ललितपुर जिले के अभिषेक श्रीवास्तव, आकांक्षा दुबे, महक रावत और इच्छा, हमीरपुर जिले के हिमांशु, दिव्या, हर्षित और पूजा ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। महोबा जिले की हर्षिता सिंह, रूबी, पूजा राजपूत, सुमित गुप्ता, स्ननेहा कश्यप, अनुपम सिंह, राधिका यादव, सीमा राजपूत, श्रुति वाजपेयी, वैभव गुप्ता और दिनेश कुमार, बांदा जिले की स्नेहा सिंह, चित्रकूट जिले के सुमित कुमार और फतेहपुर जिले के अच्युतानंदन साहू, अराध्या और शनि कुमार ने अपने-अपने जिलों में टॉप टेन सूची में जगह बनाई है।

वहीं, हाईस्कूल की परीक्षा में विद्याभारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के विद्यालयों के दो छात्रों ने जहां प्रदेश की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। वहीं, संगठन के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने जिले की टॉप टेन सूची में भी स्थान हासिल किया है। खास बात यह रही कि लखीमपुर खीरी में विद्याभारती से सम्बद्ध विद्याालयों के छात्र-छात्राओं का जिले की टॉप टेन सूची पर कब्जा रहा। इनमें क्रमश: अदिति तायल, सत्येन्द्र कुमार वर्मा, स्वेच्छा मिश्रा, अर्पित पटेल, पलक सिंह, शुभा शुक्ला, राहुल प्रताप सिंह, अंजलि जायसवाल, प्रज्ञा वर्मा-प्रथम, प्रज्ञा वर्मा-द्वितीय शामिल हैं। बहराइच जिले की अनुष्का मिश्रा, बाराबंकी की अंशिका गुप्ता, उन्नाव में अर्पणा त्रिपाठी, सचिन, शुभम गुप्ता, मानस यादव, रायबरेली की रचना वर्मा, अनामिका मिश्रा, दिव्या द्विवेदी, अम्बेडकरनगर की ऋतु, गोण्डा के सौरभ शुक्ला और सृष्टि साहू, बलरामपुर की शगुन, फतेहपुर की अनीशा देवी ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। 

इसी तरह विद्याभारती की भारतीय शिक्षा समिति पूर्वी उत्तर प्रदेश से सम्बद्ध विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। सुलतानपुर के श्रेयांश श्रीवास्तव, चंदौली के अभय शर्मा, प्रतापगढ़ के कैलाशनाथ शुक्ला, प्रयागराज के कार्तिकेय केसरवानी, सोनभद्र की खुशनुमा परवीन और आकांक्षा कुमारी ने टॉप टेन में जगह बनाई है। विद्याभारती की जनशिक्षा समिति काशी प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में सुलतानपुर अनुराग कसौंधन, अमेठी की निधि और अंजलि त्रिपाठी ने अपने-अपने जिलों की टाप टेन सूची में जगह बनाई है। 

विद्याभारती की जन शिक्षा समिति गोरक्ष प्रदेश के विद्यालयों के छात्रों ने भी अपने-अपने जिलों में स्थान बनाया है। इनमें महाराजगंज की पुष्पांजलि चौबे, कुशीनगर के सौम्य केतु गुप्त और शिखा रॉय शामिल हैं। विद्याभारती की शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रदेश से सम्बद्ध विद्याालयों के छात्रों ने भी अपने-अपने जिले की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। उल्लेखनीय है कि सिद्धार्थनगर के दस छात्र-छात्राओं ने जिले की टॉप टेन सूची में जगह हासिल किया है। इनमें ईशांत अग्रहरि, कन्हैया विश्वकर्मा, रामशरण उपाध्याय, अरविंद कुमार यादव, आनंद शुक्ल, आयुष मणि त्रिपाठी, विजय कुमार रंजन, कृष्णकांत, चंदन रस्तोगी, निशा चौरसिया शामिल हैं। संतकबीरनगर जिले के अश्वनी गुप्ता, सूरज यादव और अतुल सिंह, मऊ जिले के अर्पित दुबे ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है।

इसी तरह विद्याभारती से सम्बद्ध विद्यालयों के छात्र-छात्राएं प्रदेश के अन्य जिलों की टॉप टेन सूची में जगह बनाने में सफल रही हैं। कानपुर जिले के अर्पित तिवारी, फर्रुखाबाद के आयुष पाल, प्रियांशु दीक्षित, कुश शर्मा, रिषभ कुमार, नमन गुप्ता, आलोक यादव, आकांक्षा, कन्नौज जिले के चंदन कुमार, अभिषेक कुमार, आशीष कुमार, अनुज कुमार, आनंदेश्वरी, अभिषेक कुमार, चांदनी अमन सिंह, जितेन्द्र कुमार, चक्रपाल सिंह, अमित कुमार, गौरांश पांडेय, दीप्ति सिंह, औरैया जिले की अपूर्वा मिश्रा और अलका, जालौन जिले के प्रतीक यादव, गोपाल जी, मनीष पाल ने अपने-अपने जिलों की टॉप टेन सूची में जगह सुनिश्चित की है।

झांसी जिले के हिमांशु सिंह, गौरव गुप्ता, अभय कुमार और अर्पित मिश्रा, ललितपुर जिले की सोमलता, शिवम तिवारी, शक्तिमान यादव, राखी और वैष्णवी पटेरिया, हमीरपुर जिले की देविका, सुशांत, यश कुमार, आकांक्षा अवस्थी और नरोत्तम कुमार, महोबा जिले के अजय कुमार, शिवम शर्मा, रश्मि कुशवाहा और पलक शर्मा ने अपने-अपने जिलों में सूची में जगह बनाई है। बांदा जिले की स्नेहा भारद्वाज, मोहिनी गुप्ता, अंकित यादव, पीयूष सिंह और रचित पाल, चित्रकूट जिले के दीपक सिंह, प्रशांत नारायण श्रीवास्तव, अरविंद सिंह चंदेल, अंजलि सिंह और प्रतीक्षा मिश्रा ने टॉप टेन में जगह बनाकर अपने-अपने जिलों का नाम रौशन किया है।